Wednesday, September 1, 2010

पैसा बचाओ अभियान

आज कल सरकार एक नए कारन से सुर्खियों में छाई हुई है। जी हा आप ने सही सोचा , ये है पैसा बचाओ अभियान। एस ऍम कृष्णा जो की पहले कर्णाटक के मुख्य मंत्री रह चुके है और अब वे है इंडियन मिनिस्टर फॉर एक्स्तेर्नल अफेयर्स , को सरकारी आवास नही मिलने की वजह से एक फाइव स्टार होटल में ३ महीने निकालने पड़े । पार्टी ने लाखो रुपये खर्च किए। लेकिन जब ये मामला मीडिया में उछला तब हमारे माननीय वित्त मंत्री को पता चला की उनके पार्टी के कई मंत्री सरकारी खर्चो पर होटल्स में रह रहे है । सबसे पहले तो उनसे ये पूछा जाए की सरकारी खजाने से जो पैसा निकलता है उसपे वित्त मंत्री की कोई नज़र तो होती ही होगी । तो अचानक आपका ये बात सुनकर चोकने का क्या तात्पर्य है । प्रणव मुखर्जी ने हाथो हाथ उनको सरकारी गेस्ट हाउस में रुकने के निर्देश दिए।
चलो अब तो इस किस्से से पार्टी में एक नया ही चलन चालू हो गया । पहले वित्त मंत्री ने इकोनोमी क्लास में अपना सफर किया तो हमारी प्रधान मंत्री ओह माफ़ कीजियेगा हमारे प्रधान मंत्री तो मनमोहन सिंह है , खेर सोनिया गाँधी भी कहा कम रहने वाली थी । उन्होंने भी इकोनोमी क्लास में दिल्ली से मुंबई तक सफर किया। अब सोनिया क सहजादे कहा पीछे रहने वाले थे । वो तो सब से दो कदम आगे निकल कर ट्रेन में सफर के लिए निकल गए । वो बात अलग है की उनका पुरा लवाजमा , उनके सिक्यूरिटी गार्ड , और मीडिया का एक पुरा महकमा उनके साथ था । न्यूज़ चैनल वालो ने इसे बहूत अच्छी तरह से भुना और अपना काफी समय इसे दिया । एक न्यूज़ चैनल ने तो उसे ग्राफिक्स के जरिये भी पेश किया । चलो अब उनका सफर शुरु हो गया । लेकिन इनको तो कुछ और पब्लिसिटी भी चाहिए थी। तो पानीपत के पास कुछ ख़रीदे हुए लोगो से ट्रेन पे पथराव भी करवा दिए । जिसे भी न्यूज़ चैनल वालो ने बड़े मसाले डाल के दिखाया।
पता नही इन थोड़े से पैसे बचाने से सरकारी खजाने में कितना फर्क पड़ेगा। जहा विकास के नाम पर अरबो रुपये खर्च होते है जो वास्तव में भ्रस्ताचार के लिए काम में आते है, जरूरत है उन पैसो पर नज़र रखने की , इन 4-5 लाख रुपये के बचाने से कोई खास फर्क नही पड़ेगा।
अपने कमेन्ट और विचार इसपे लिखे और बताये की आप इन सब को किस नज़र से देखते है।

No comments:

Post a Comment